logo

सुप्रीम कोर्ट का फैसला : मदरसों के छात्र नहीं भेजे जायेंगे सरकारी स्कूल, फंडिंग भी जारी रखने का आदेश 

madarsa062.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

योगी सरकार को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। यूपी के मदरसों के छात्र सरकारी स्कूलों में नहीं भेजे जायेंगे। यही, सुप्रीम कोर्ट ने मदरसों को फंडिंग भी जारी रखने का आदेश दिया है। एक महत्वपूर्ण फैसले में, भारत के सुप्रीम कोर्ट ने गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों से छात्रों और सरकारी सहायता प्राप्त मदरसों से गैर-मुस्लिम छात्रों को सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित करने के उत्तर प्रदेश सरकार के हालिया निर्देश पर रोक लगा दी। यह निर्णय जमीयत उलेमा-ए-हिंद की याचिका के जवाब में आया है, जिसमें राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के एक पत्र के बाद राज्य की कार्रवाई को चुनौती दी गई थी।

यह विवाद तत्कालीन मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा के 26 जून के आदेश से उपजा है, जो NCPCR के उस पत्र के बाद आया था जिसमें सरकारी वित्तपोषित मदरसों में पढ़ने वाले सभी गैर-मुस्लिम छात्रों को बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रवेश देने का आह्वान किया गया था। NCPCR ने मदरसों को उचित शिक्षा प्रदान करने के लिए “अनुपयुक्त और अयोग्य” करार दिया था, जिसमें दावा किया गया था कि वे शिक्षा के अधिकार (RTE) अधिनियम, 2009 द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा नहीं करते हैं।

NCPCR के अनुसार, मदरसों में दी जाने वाली शिक्षा अत्यधिक धार्मिक है और RTE अधिनियम और अन्य प्रासंगिक कानूनों का पालन करने में विफल है, जो बच्चों के शिक्षा के मौलिक संवैधानिक अधिकार का उल्लंघन करता है। आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में तर्क दिया कि ऐसी शिक्षा शिक्षा की धार्मिक प्रकृति को “संस्थागत” बनाती है, जो एक गंभीर चिंता का विषय है।

सुप्रीम कोर्ट का यह स्टे इलाहाबाद हाई कोर्ट के 22 मार्च के फैसले को चुनौती देने वाली एक अलग चल रही याचिका से भी जुड़ा है, जिसने ‘यूपी बोर्ड ऑफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004’ को असंवैधानिक करार दिया था। उच्च न्यायालय ने तर्क दिया था कि एक धर्मनिरपेक्ष राज्य धार्मिक शिक्षा के लिए बोर्ड की स्थापना नहीं कर सकता है या विभिन्न धर्मों के लिए अलग-अलग शैक्षिक प्रणाली नहीं बना सकता है।

NCPCR ने भारत में मदरसों की तीन श्रेणियों की पहचान की है: मान्यता प्राप्त मदरसे जो कुछ औपचारिक शिक्षा प्रदान कर सकते हैं, अपर्याप्त औपचारिक शिक्षा वाले गैर-मान्यता प्राप्त मदरसे, और बिना पहचान वाले मदरसे जिन्होंने कभी मान्यता नहीं मांगी है। आयोग का तर्क है कि चूंकि मदरसे आरटीई अधिनियम से छूट प्राप्त हैं, इसलिए उनमें नामांकित बच्चे दोपहर के भोजन, वर्दी और प्रशिक्षित शिक्षकों जैसे औपचारिक स्कूली शिक्षा लाभों से वंचित रह जाते हैं।


 

Tags - Yogi government Supreme Court Madrassa students  National News National News Update